Current Affairs

Top Current Affairs in hindi 18 September 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट और विकास संगठन (डीआरडीओ) और टाइम मैगज़ीन शामिल हैं.

जापान के अरबपति युसाकु मायेजावा स्पेस में जाने वाले विश्व के पहले प्राइवेट पैसेंजर

अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स ने 17 सितंबर 2018 को बताया कि उसने चंद्रमा के चारों तरफ उड़ान भरने के लिए दुनिया के पहले प्राइवेट पैसेंजर के तौर पर जापानी अरबपति युसाकु मायेजावा के साथ करार किया है.

हालांकि स्पेसएक्स ने पिछले हफ्ते ही घोषणा की थी कि उसने लोगों को अंतरिक्ष में घुमाने की योजना बना ली है. जल्द ही वो लोगों को टूरिज्म के लिए अंतरिक्ष और चांद पर भेजना शुरू कर देगी. अब उसने फाइनल कर दिया युसाकु मायेजावा उसके पहले मून टूरिस्ट होंगे.

 

भारत में शिशु मृत्यु दर में कमी दर्ज की गई: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी (यूएनआईजीएमई) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में यह दावा किया है कि वर्ष 2017 में शिशु मृत्यु दर पिछले पांच वर्षों में सबसे कम दर्ज की गई हैं. इससे समाज में एक सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है.

यूनिसेफ इंडिया की प्रतिनिधि यासमीन अली हक ने कहा है कि शिशु मृत्यु दर के मामले में भारत में उल्लेखनीय सुधार हो रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत में जन्म से लेकर पांच वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों की मृत्यु दर इसकी इसी आयु वर्ग के जन्म दर के समान है.

 

सेल्सफ़ोर्स के संस्थापक मार्क बेनिओफ ने टाइम मैगज़ीन को ख़रीदा

विश्व की प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली साप्ताहिक पत्रिकाओं में से एक ‘टाइम’ मैगज़ीन को अमेरिकी अरबपति मार्क बेनिऑफ और उनकी पत्नी लिन ने 19 करोड़ डॉलर (1,368 करोड़ रुपये) में खरीदा.

टाइम मैगज़ीन की खरीद के साथ मार्क उन सभी अमीर टेक उद्योगपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अखबारों और पत्रिकाओं को खरीदा है. इसमें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस भी शामिल हैं. अमेरिकी मीडिया कंपनी मेरेडिथ कॉर्प ने मशहूर ‘टाइम’ मैगजीन को बेच दिया है.

 

सरकार द्वारा देना बैंक, विजया बैंक तथा बैंक ऑफ़ बड़ौदा के विलय की घोषणा

सरकार ने 17 सितंबर 2018 को देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय किए जाने की घोषणा की है. केंद्र सरकार द्वारा देश की बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत करने हेतु तीनों सरकारी बैंकों को मिलाकर एक करने का फैसला लिया गया है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई आर्थिक समीक्षा बैठक के बाद मीडिया को दी गई जानकारी में बताया गया कि सरकार विलय के बाद बनने वाले बैंक को पूंजीगत सहायता देती रहेगी. गौरतलब है कि सरकार ने इस वर्ष का बजट पेश करने के दौरान बैंकों के एकीकरण का खाका पेश किया था.

 

जापान ने दक्षिण चीन सागर में पहली बार पनडुब्बी अभ्यास किया

जापान ने पहली बार विवादित दक्षिण चीन सागर में पनडुब्बी अभ्यास किया है. यह सैन्य अभ्यास हालांकि चीन के दावे वाले जलक्षेत्र से दूर किया गया. मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स की पनडुब्बी कुरोशियो ने अन्य जंगी जहाजों के साथ दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास किया.

इस सैन्य अभ्यास में कागा हेलीकॉप्टर पोत समेत जापानी युद्धपोतों ने भी हिस्सा लिया. यह पोत इस समय दो महीने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया और हिद महासागर क्षेत्र की यात्रा पर है. यह पहला मौका है जब जापानी नौसेना ने दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में सैन्य अभ्यास शुरू किया है.

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

 

 

 

 




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close