Astrology

Navratra 2018 : Glimpses Of Decoration Of Tirupati Mandir | Navratra Tirupati: नवरात्र में ऐसे सजा तिरुपति मंदिर, देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे – Others


नवरात्र में जहां एक ओर देश के सभी प्रसिद्ध देवी दुर्गा के मंदिरों में माता का दरबार सज गया है तो वहीं तिरुपति बालाजी का मंदिर भी सज-धज कर तैयार है। यहां लंबे समय से नवरात्र की तैयारियां चल रही हैं। देश के सबसे अमीर मंदिरों से इस तीर्थस्‍थल को ‘तिरुपति वेंकेटेश्वर मंदिर’के नाम से भी जाना जाता है। आप भी देखिए मंदिर की सजावट की ताजा तस्‍वीरें और जानें मंदिर के बारे में खास बातें…

1/7भगवान विष्णु का रूप हैं तिरुपति



बालाजी को विष्‍णु का ही रूप माना जाता है। वेंकटेश्‍वर और श्रीनिवास भी भगवान विष्‍णु के ही नाम हैं। यहां हर साल लाखों भक्‍त आतें हैं और करोड़ों का चढ़ावा चढ़ाते हैं।

2/7दक्षिण भारत की शिल्‍पकला



कई शताब्‍दियों पूर्व बने इस मंदिर की भव्‍यता आज भी बरकरार है। यह मंदिर दक्षिण भारत की शिल्‍पकला और वास्‍तुकला का अनूठा संगम है।

3/7धन और वैभव की प्राप्ति



भगवान वेंकटेश्‍वर को यूं ही अमीर नहीं माना जाता। मान्‍यता है कि जो भक्‍त यहां दर्शन करके जाता है उसे धन और वैभव की प्राप्ति होती है। यहां सिर झुकाने वाले सभी भक्‍तों की मनोकामना भगवान पूरी करते हैं।

4/7ऐसी है बालाजी की मुद्रा



भगवान बालाजी कह मूर्ति की सुंदरता देखते ही बनती है। मूर्ति में भगवान का एक हाथ जहां आशीर्वाद की मुद्रा में हैं वहीं दूसरे हाथ को देखकर लगता है कि भगवान अपने भक्‍तों से कुछ मांग रहे हैं।

5/7आप विश्‍वास करेंगे ?



मान्‍यता है कि भगवान वेंकटेश्‍वर की मूर्ति पर सिर के बाल असली हैं। ये बाल न तो कभी उलझते हैं और न ही रूखे होते हैं और न ही टूटते हैं।

6/7मूर्ति की खासियत



भगवान बालाजी की मूर्ति हमेशा नम बनी रहती है। जैसे किसी मनुष्‍य की त्‍वचा। मूर्ति के सम्‍मुख कान लगाने पर समुद्र के प्रवाह जैसी आवाज सुनाई देती है।




Source link

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
Skip to toolbar