Current Affairs

Top Current Affairs in hindi 10 October 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 10 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से – निक्की हेली  और आईपीसीसी रिपोर्ट शामिल हैं.

कोका-कोला और नेस्ले सबसे अधिक प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियां: ग्रीनपीस रिपोर्ट

पर्यावरण हितैषी कार्यक्रम चलाने वाली संस्था ग्रीनपीस द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण पर एक हालिया रिपोर्ट जारी की गई है. ग्रीनपीस के अनुसार सॉफ्टड्रिंक बनाने वाली कम्पनियां जैसे कोका कोला, पेप्सिको और नेस्ले विश्व भर में सबसे अधिक प्लास्टिक कचरा फैलाती हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया में सबसे अधिक प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने वाली कम्पनियां हैं – कोको कोला, परफेट्टी तथा मोंड्लेज़ आदि. यह कम्पनियां पूरे एशियाई क्षेत्र में होने वाले प्लास्टिक प्रदूषण का 30 प्रतिशत प्रदूषण अकेले ही फैलाती हैं.

ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुम’ योजना शुरू की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ‘निर्माण कुसुम योजना’ की शुरुआत की. इस योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा दिलाने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी.

इस योजना के तहत निर्माण मजदूरों का अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने का सपना पूरा होगा. मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की ओर से सरकारी संस्थानों में आईटीआई और डिप्लोमा कर रहे निर्माण श्रमिकों के 500 से भी अधिक छात्रों को आर्थिक सहायता दी.

भारत में हर घंटे सड़क हादसों में 17 लोगों की मौत: रिपोर्ट

सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा 09 अक्टूबर 2018 को हाल ही में सड़क हादसों से सम्बंधित रिपोर्ट जारी की गई. इस रिपोर्ट में देश में सड़क हादसों के बारे में जानकारी दी गई है. सड़क परिवहन मंत्रालय की इस रिपोर्ट के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं में पिछले साल एक लाख 47 हजार 913 मारे गए और चार लाख 70 हजार 975 लोग घायल हुए हैं.

देश में पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं और इनमें मरने वालों की संख्या लगातार दूसरे साल घटी है जो पहले साल के मुकाबले क्रमश: 3.3 और 1.9 प्रतिशत कम है. इस आंकड़े के अनुसार हर दिन 1273 सड़क दुर्घटनाएं हुईं जिममें हर दिन 405 लोगों की मौत हुई.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इस्तीफा दिया

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने पद से इस्तीफा दे दिया. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे स्वीकार भी कर लिया है. इस्तीफा देने के बाद निक्की संयुक्त राष्ट्र में एक महीने के लिए अस्थायी राजदूत के पद पर रहेंगी. निक्की ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी बतौर यूएन राजदूत अपनी सारी जिम्मेदारियों को हटा लिया है.

हेली के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान भी जारी हुआ है जिसमें ट्रंप ने कहा है कि निक्की हेली ने शानदार काम किया. वह ब्रेक लेने के लिए साल के अंत में अपना पद छोड़ देंगी. पहले यह कयास लगाया जा रहा था कि निकी हेली 2020 राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी, मगर निकी हेली ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगी, बल्कि ट्रंप के समर्थन में प्रचार करेंगी.


आईपीसीसी ने जलवायु परिवर्तन से संबंधित रिपोर्ट जारी की

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरगर्वमेंटल पैनल ऑफ क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) ने अपनी रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि ग्रीन हाउस गैसों के मौजूदा उत्सर्जन स्तर को देखते हुए 2030  तक दुनिया का तापमान 1.5 डिग्री तक बढ़ जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपमहाद्वीप में भी इसके भयानक परिणाम होंगे.

आईपीसीसी की सह-अध्यक्षा डेब्रा रॉबर्ट्स के मुताबिक, आने वाले कुछ साल मानव इतिहास के लिए सबसे अहम साबित होने वाले हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से जलवायु में बदलाव के असर समय से पहले दिखाई देने लगे हैं.

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

यह भी पढ़ें: सितंबर 2018 के टॉप 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
Skip to toolbar