Current Affairs

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 11 अक्टूबर 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 11 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से – अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस और बायोइलेक्ट्रिक मेडिसिन शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को मनाया गया

विश्वस्तर पर 11 अक्टूबर 2018 को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया. आज पूरा विश्व 6वां अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मना रहा है. इस दिवस को पहली बार साल 2012 में मनाया गया था.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को बढ़ावा देने के लिए इस दिन अलग-अलग देशों में कई तरह के आयोजन भी किए जाते हैं जिसके अंतर्गत लड़कियों की शिक्षा, पोषण, उनके कानूनी अधिकार, चिकित्सा देखभाल के प्रति उन्हें और समाजजनों को जागरूक किया जाता है.

 

वैज्ञानिकों ने विश्व की पहली बायोइलेक्ट्रिक मेडिसिन विकसित की

अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी तथा वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसिन द्वारा दावा किया गया है कि उन्होंने विश्व की पहली बायोइलेक्ट्रिक मेडिसिन विकसित की है. •    बायोइलेक्ट्रॉनिक दवा एक किस्म की वायरलेस डिवाइस होती है, इसे शरीर के बाहर एक ट्रांसमीटर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दवा को शरीर में इम्प्लांट किया जा सकता है. यह एक बायोडिग्रेडेबल वायरलेस डिवाइस है जो तंत्रिकाओं के रीजनरेशन तथा क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं के उपचार में सहायक है. माना जा रहा है कि यह खोज भविष्य में तंत्रिका कोशिकाओं के उपचार के लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है.

 

तुषार मेहता भारत के नये सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किये गये

देश के वरिष्ठ वकील तुषार मेहता को 10 अक्टूबर 2018 भारत का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया है. वर्तमान में वह एडिशनल सॉलिसिटर जनरल हैं. तुषार मेहता यह पद रंजीत कुमार के स्थान पर संभालेंगे. रंजीत कुमार ने दिसंबर 2017 में इस पद से इस्तीफ़ा दिया था.

कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा भारत के सॉलिसिटर जनरल के लिए तुषार मेहता का नाम फाइनल किया गया था. लगभग 11 माह से रिक्त पड़े इस पद का दायित्व तुषार मेहता संभालेंगे. वर्ष 2014 से तुषार मेहता भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के पद पर हैं. मेहता सूचना एक्ट सेक्शन 66ए में केंद्र सरकार का पक्ष रख चुके हैं.

 

भारत के पहले राष्ट्रीय पर्यावरण सर्वेक्षण की घोषणा की गई

पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा हाल ही में घोषणा की गई कि जनवरी 2019 से देश के 24 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के 55 जिलों में भारत का पहला राष्ट्रीय पर्यावरण सर्वेक्षण (एनईएस) आयोजित किया जायेगा. सर्वेक्षण के संपूर्ण ग्रीन डेटा का पहला सेट 2020 से उपलब्ध होगा जो कि ज़िला, राज्य और राष्ट्रीय स्तरों पर निर्णय लेने के लिये नीति निर्माताओं के हाथों में एक महत्त्वपूर्ण उपकरण प्रदान करेगा.

सर्वेक्षण विभिन्न पर्यावरणीय मानकों जैसे- वायु, जल, मिट्टी की गुणवत्ता, उत्सर्जन सूची, ठोस, खतरनाक तथा ई-अपशिष्ट, वन तथा वन्यजीव, जीव तथा वनस्पति, आर्द्रभूमि, झीलों, नदियों और अन्य जल निकायों पर व्यापक डेटा एकत्र करने के लिये ग्रिड-आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से किया जाएगा.

 

भारत 2022 तक दुनिया का 11वां सबसे अमीर देश होगा: बीसीजी रिपोर्ट

बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के मुताबिक साल 2022 तक भारत दुनिया का 11वां सबसे अमीर देश बन जाएगा. आने वाले समय में भारतीयों की संपत्त‍ि काफी तेजी से बढ़ने वाली है. यह रिपोर्ट बॉस्टन कंसल्ट‍िंग ग्रुप (बीसीजी) ने जारी की है.

निजी संपत्ति के मामले में 2022 तक भारत दुनिया का 11वां सबसे अमीर देश बन जाएगा. इस तरह वर्ष 2017 के मुकाबले भारत की रैंकिंग चार पायदान से बढ़ जाएगी. इस दौरान देश की निजी संपत्ति में 13 प्रतिशत बढ़ोतरी का अनुमान है. तीन साल बाद यह मौजूदा 3 लाख करोड़ डॉलर से बढ़कर 5 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

यह भी पढ़ें: सितंबर 2018 के टॉप 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

 




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
Skip to toolbar