Astrology

Chanakya Niti Hindi : According To Chanakya Neeti No Need To Be Miser While Doing These Things | चाणक्य नीतिः इन चीजों में कंजूसी करने पर दुख के सिवा कुछ नहीं मिलता – Others


आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में जहां कुछ चीजों में एकदम कंजूस हो जाने के लिए कहा है तो वहीं कुछ चीजों में कंजूसी न करने की सलाह दी है। आचार्य कहते हैं कि कुछ काम दिल खोलकर करने चाहिए। कौन-से हैं ये काम और क्या हैं इन्हें करने के लाभ जानें…

1/5पहली चीज है मीठी वाणी



मीठी वाणी यानी सभी के साथ प्यार से बात करना। इस काम में कभी भी कंजूसी नहीं करनी चाहिए। प्यार से बात करने पर आपकी अपनी ही लोकप्रियता में वृद्धि होती है।

2/5दान करने में कंजूसी न करें



हर धर्म में दान करने और जरूरतमंदों की मदद करने की बात कही गई है। कहते हैं कि सुपात्र को दान करने से धन-संपदा में कमी नहीं आती बल्कि वृद्धि होती है।

3/5विद्या प्राप्ति



ज्ञान प्राप्ति में कभी भी कंजूसी नहीं करनी चाहिए और न ही किसी को ज्ञान देने में। अगर हमारी मदद से किसी को जीवन में नई राह मिल जाए तो यह पुण्य का काम है। साथ ही जहां से ज्ञान मिल रहा हो उसे प्राप्त कर लेना चाहिए, गंवाना नहीं चाहिए।

4/5श्रम यानी काम से जी चुराना



हमें कभी भी काम करने से मन नहीं चुराना चाहिए। आचार्य कहते हैं कि लगातार मेहनत करने से हम कार्यों में निपुण होते जाते हैं।




Source link

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
Skip to toolbar