Current Affairs

Malaysian government agrees to abolish the death penalty hindi

मलेशिया सरकार ने मृत्‍युदंड को समाप्‍त करने का निर्णय लिया है. मलेशिया के संचार और मल्‍टी मीडिया मंत्री गोबिंद सिंह देव ने कहा कि इस सजा के प्रति देश में भारी विरोध को देखते हुए सरकार ने इसे समाप्‍त करने का फैसला किया है. 

मृत्‍युदंड समाप्‍त हो जाने के बाद मलेशिया को, दूसरे देशों में मौत की सजा का सामना कर रहे मलेशियाई लोगों के जीवन के लिए संघर्ष करने का नैतिक अधिकार मिल सकेगा.

मलेशिया में मृत्युदंड समाप्त करने की मांग:

दरअसल दुनिया के अन्य कई देशों की तरह मलेशिया में भी मानवाधिकार समूहों और आम जनता का एक बड़ा वर्ग काफी समय से मृत्युदंड समाप्त करने की मांग कर रहे थे. इस मामले में मलेशिया के मंत्रिमंडल ने हाल ही में के बैठक आयोजित की थी जिसके बाद सरकार ने देश में मृत्यु दंड की सजा को खत्म करने पर सहमति जता दी है.

सरकार के इस फैसले के बाद से देश के मानवाधिकार समूहों और आम जनता ने भी इस फैसले का स्वागत करते हुए सरकार को धन्यवाद कहा है.

लॉयर्स फॉर लिबर्टी अधिकार समूह के एक सलाहकार एन सुरेंद्रन ने एक बयान में कहा की मौत की सजा बर्बरतापूर्ण है और अकल्पनीय रूप से क्रूरतापूर्ण है.

मलेशिया में मौत की सजा:

मलेशिया में फिलहाल हत्या, अपहरण, आग्नेयास्त्रों समेत अन्य अपराधों के लिये मौत की सजा अनिवार्य है. मलेशिया में फांसी देकर मौत की सजा दी जाती है. इसे ब्रिटिश औपनिवेशिक काल की विरासत माना जा रहा था. मौत की सजा देने का यह नियम यहाँ भी ब्रिटिश काल से ही चला आ रहा है.

मृत्युदंड अन्य देशों में:

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, चीन और अरब देशों के साथ दुनिया के उन चुनिंदा 52 देशों में शामिल है, जिसने अभी तक मृत्युदंड के प्रावधान को समाप्त नहीं किया है. जबकि संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त 192 देशों में से 140 ने अपने यहां से मृत्युदंड का प्रावधान हटा दिया है. यूरोपीय संघ ने तो अपनी सदस्यता के लिए मृत्युदंड का न होना एक अनिवार्य शर्त बना दी है.

विभिन्न देशों में मृत्युदंड के तरीके

फ़ायरिंग, फांसी, पथराव: अफ़ग़ानिस्तान, सूडान

फ़ायरिंग, फांसी: बांग्लादेश, केमरून, सीरिया, युगांडा, कुवैत, ईरान, मिस्र

केवल फांसी: भारत, मलेशिया, बारबाडोस, बोत्सवाना, तंजानिया, जाम्बिया, जिंबाब्वे, दक्षिण कोरिया

फ़ायरिंग: यमन, टोगो, तुर्कमेनिस्तान, थाइलैंड, बहरीन, चिली, इंडोनेशिया, घाना, अर्मीनिया

इंजेक्शन और फ़ायरिंग: चीन

इंजेक्शन: फिलीपींस

इलेक्ट्रोक्यूशन, गैस, फांसी, फ़ायरिंग: अमेरिका

यह भी पढ़ें: श्रीलंका सरकार ने ड्रग्स संबंधी अपराधों हेतु मृत्युदंड को मंजूरी प्रदान की

यह भी पढ़ें: सितंबर 2018 के टॉप 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close