Astrology

Vidur Niti For Happiness : Who Person Does Not Work This 6 Things He Will Always Happy | विदुर नीतिः जो व्यक्ति यह 6 काम नहीं करता वह रहता है सदा सुखी – Others


महाभारत के प्रसिद्ध नीतिज्ञ और रणनीतिकार महात्मा विदुर की ज्ञान की बातें जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता बताती हैं। भगवान कृष्ण ने महात्मा विदुर को महान नीतिज्ञ बताया था। विदुरजी को युद्धनीति के साथ जीवन दर्शन का भी ज्ञान था। अगर उनकी नीतियों का ध्यान रखा जाए तो जीवन में आपको कभी किसी चीज की परेशानी नहीं होगी। उन्होंने अपनी नीतियों में ये भी बताया है अगर मनुष्य इन 6 कामों से दूर रहता है वह सद सुखी रहता है। आप भी जानिए ये 6 बातें जिनके ना करने से मनुष्य हमेशा सुखी रहता है…

1/5अकारण बहार न जाने वाले



अनर्थकं विप्रवासं गृहेभ्यः पापैः सन्धि परदाराभिमर्शम्।
दम्भं स्तैन्य पैशुन्यं मद्यपानं न सेवते यश्च सुखी सदैव॥
श्लोक में बताया गया है कि जो व्यक्ति अकारण ही घर से बाहर ना जाता है, विदेश में ना जाता हो। हमेशा अपने परिवार के पास रहता हो, ऐसा व्यक्ति हमेशा सुखी रहता है।

2/5इस तरह के लोग रहते हैं खुश



मनुष्य अगर ज्ञान और विद्वान लोगों के साथ बैठता है, उनकी बातें सुनता है, वह बहुत ही सुखी माना जाता है। बुरे लोगों की संगति का परिणाम भी बुरा ही होता है इसलिए दोस्ती हमेशा अच्छे लोगों के साथ करनी चाहिए।

3/5जीवन रहता है स्वर्ग



श्लोक में आगे बताया है कि जो व्यक्ति हमेशा अपने परिवार, अपनी पत्नी की तरफ ध्यान देता है। वह हमेशा खुश रहता है और जीवन स्वर्ग रहता है। पराई स्त्री को देखने से उस इंसान को शास्त्रों में राक्षस प्रविृत का समझा गया है, ऐसे व्यक्ति के लिए नरक के द्वार खुलते हैं।

4/5मन में रहती है शांति



विदुर ने बताया है कि जो मनुष्य चोरी और चुगली करता है, वह कभी खुश नहीं रह सकता। चोरी करने से इंसान अपना सम्मान खो देता है और चुगली करने अपनी छवि को नुकसान पहुंचाता है। जो इंसान इन दोनों चीजों से दूर रहेगा, वह सदैव खुश रहेगा और उसके मन में हमेशा शांति रहेगी।

5/5मन में नहीं रहता भय



विदुर के अनुसार, कभी इंसान को पाखंड और नशा नहीं करना चाहिए। इससे हमेशा घर बिगड़ते है इसलिए इन दोनों चीजों से हमेशा दूर रहना चाहिए। पाखंड इंसान का व्यक्तित्व छीन लेता है और नशा इंसान के दिमागी फितूर को खत्म कर देता है। जो इंसान इन दोनों चीजों से दूर रहता है, वह सदैव खुश रहता है और मन में कभी किसी चीज का भय नहीं रहता है।




Source link

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
Skip to toolbar