Current Affairs

India and Azerbaijan sign protocol on trade and science and technology hindi

भारत और अज़रबैजान ने 12 अक्टूबर 2018 को व्यापार, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए.

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु और अज़रबैजान के आर्थिक एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री मुख्तार बाबायेव ने ‘भारत- अज़रबैजान अंतर सरकारी व्यापार एवं आर्थिक गतिविधियां तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग आयोग’ की दो दिन तक चली पांचवीं बैठक के बाद इस समझौते के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया.

व्यापार और आर्थिक, विज्ञान तथा टेक्नॉलोजी सहयोग पर भारत-अज़रबैजान अंतर-सरकारी आयोग की पांचवी बैठक नई दिल्ली में 11 अक्टूबर  से 12 अक्टूबर 2018 को हुई. भारत और अज़रबैजान आपसी व्यापार क्षमता से काफी कम होने की बात स्वीकार करते हुए द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए हैं.

मुख्य तथ्य:

•   दोनों देशों ने वर्तमान आर्थिक स्थिति पर चर्चा की और द्विपक्षीय व्यापार, निवेश तथा आर्थिक, विज्ञान तथा टेक्नॉलोजी के क्षेत्र में वर्तमान स्थिति की समीक्षा की.

•   दोनों पक्षों ने व्यापार और निवेश, परिवहन, ऊर्जा तथा हाइड्रोकार्बन, सूक्ष्म मध्यम और लघु उद्योग, कृषि खाद्य सुरक्षा तथा पर्यावरण संरक्षण, पर्यटन, संस्कृति, स्वास्थ्य और फॉर्मास्यूटिकल्स, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, शिक्षा तथा वैज्ञानिक शोध, रसायन तथा पेट्रो-रसायन और खनन क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने तथा बढ़ाने पर बल दिया.

भारत और अज़रबैजान के बीच कारोबार:

•   भारत और अजरबैज़ान के बीच जनवरी-अगस्त, 2018 में 657.9 मिलियन डॉलर का कारोबार हुआ.

•   दोनों देशों ने महसूस किया कि द्विपक्षीय व्यापार क्षमता से काफी कम है और व्यापार बढ़ाने के लिए सहयोग में तेजी लाने तथा द्विपक्षीय व्यापार तथा निवेश बढ़ाने की आवश्यकता है.

•   दोनों देशों ने एक-दूसरे के साथ व्यापार संबंधों तथा व्यावसायिक संबंधों को बढ़ाने के उपाय करने पर सहमति व्यक्त की.

आर्थिक विकास:

•   यह निर्णय लिया गया कि दोनों देशों में हो रहे आर्थिक विकास और सुधारों के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यापार शिष्टमंडल भेजा जाएगा और व्यापार प्रदर्शनियों, मेलों, सम्मेलनों तथा अन्य व्यावसायिक आयोजनों के बारे में सूचना का नियमित आदान-प्रदान होगा.

•   दोनों देशों ने व्यापार और आर्थिक विज्ञान तथा टेक्नॉलोजी सहयोग पर भारत-अजरबैज़ान अंतर-सरकारी आयोग की अगली बैठक बाकू में आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की.

यह भी पढ़ें: सितंबर 2018 के टॉप 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

यह भी पढ़ें: मलेशिया सरकार ने मृत्युदंड समाप्त करने का फैसला किया

 




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close